Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2022 HINDI

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2022

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना जैसा की आप सभी जानते है या फिर आप को पता होगा भारत के अन्दर एक गंभीर बीमारी के चलते लोग बहुत परेशान है। इसलिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने देश को 21 दिनों के लिए लॉक डाउन करने का फैसला किया है। 21 दिनों के लॉक डाउन होने की वजह से आम जनता के अन्दर काफी चिंता है हम इतने दिनों तक अपनी दैनिक खर्च का वहन कैसे करेंगे इसलिए भारत सरकार के द्वारा कई प्रकार के कल्याणकारी योजना का शुभाराम्ब किया है। इसी में एक है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 (PMGKY योजना 2022) इस योजना से उन गरीब लोगों को काफी मदद मिलेगा।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2021 का लाभ लगभग भारत में रहने वाले 80 करोड़ लोगों को बहुत जल्द मिलने वाला है इसके कई प्रकार हो सकते है खाने के लिए गेहूं चावल साथ ही कुछ धनराशी आर्थिक तोर पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022 (PMGKY योजना ) के अंतर्गत दिया जाएगा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ऑनलाइन लेने के लिए आप कुछ अहम् जानकारी होना आवश्यक है जिसे में इस पोस्ट के माध्यम से आप के साथ साझा कर रहा हूँ।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022

जैसा की हमें पता चल रहा है की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के अंतर्गत भारत के करीब 80 करोड़ से अधिक जनता को 2 रुपे प्रति किलो गेहूं चावल आदि मुहैया करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना २०२१ या फिर PMGKY योजना 2021 के तहत देश के करोडो लोगों जिनके पास राशन कार्ड है। उन्हें 2 रूपये प्रतिकिलो गेहू दिए जायेगा और चावल 3 रूपये प्रतिकिलो उपलब्ध कराया जयेगा। सभी लाभार्थी को 7 किलो राशन अतरिक्त लाभ सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा। आप बता दूँ की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2021 के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा कुल 1.70 करोड़ की धनराशि आवंटित की गई है ताकि सभी योजना को सफलतापूर्वक किया जाए,

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022- PMGKY योजना 2022: फॉर्म

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana
image source-news18

आप सभी को पता है की देश और दुनिया में करोना वायरस की बीमारी चल चूका है, इसलिए पीएम नरेंदर मोदी जी ने देश के जनता के हित को देखते हुए 21 दिनों के लिए फिल हाल देश को लॉक डाउन कर दिया है। जिसके चलते काफी परेशानी का सामना कर रहे लोगों के लिए बहुत सारी ऐसी स्कीम लेकर आया है ताकि उनकी सभी समस्या को दूर किया जाए इसी करी में एक योजना है जिसमे हर राशन कार्ड धारी को आर्थिक मदद किया जा रहा है।

(PMGKY योजना) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ जल्द ही आप को मिलने वाला है। 21 दिनों के लॉक डाउन के बाद सभी जनता से अपील किया गया है की वे अपने घर में बंद रहे ताकि इस वबा से बचा जाए कोरोना वायरस से बचने का एक मात्र उपाय है अपने घर में बैठे यदि इससे आप में किसी जोई भी परेशानी का सामना करने से बचने के लिए कल्याण कारी योजना का सुभारम्भ कर दिया है जिसमे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2022 एक प्रमुख योजना में से एक है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana: PMGKY Scheme 2022 ऑनलाइन

कियोंकी हमारे देश की आधी से जियादा आबादी की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं कहने का मतलब है की दैनिक मजदूरी करके अपना गुजरा करते है। जिसमे वे खुद और अपने बच्चे की देख रेख इसी दैनिक कमाई के साथ पूरा करता है। मगर इस समय कोरोना वायरस का समय चल रहा है और उनक सभी रोजगार धंधा बंद हो चूका है और परेशान है की अपना दैनिक जरूरत को कैसे पूरा करें इसलिए भारत सरकार और देश के सभी स्टेट सरकार के द्वारा अनेक प्रकार की जनता सेवा योजना की शुरुआत किया हैउसके में से एक है PMGKY योजना एप्तालीकेशन फॉर्किम ऑनलाइन आवेदन करें उनकी भरपूर मदद कर दिया जाएगा। यदि इतने दिनों तक लॉक डाउन रहेगा तो अपना जीवन कैसे चलाएगा इसके लिए ही सरकार के द्वारा मजदूरी भत्ता योजना २०२१ की शुरुआत किया जिसमे श्रम विभाग पर पंजीकरण करके 1000 रूप महीने मिलने वल्ली भत्ता का लाभ प्राप्त कर सके।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

PMGKY Yojana 2022 Application Form प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना का उद्देश्य:

आप को बता दूँ की देश भर में 21 दिनों का लॉक डाउन चल रहा है, और सभी जनता अपने खाने पीने के सामान को लेकर काफी चिंता है। लेकिन कोरोना वायरस का कहर ने पूरी दुनिया को लॉक डाउन करना परा है। इसी को देखते हुए हर देश अपने जनता को लेकर काफी चिंता है। इस दोरान अपने रोज की जरूरत को कैसे पूरा करेगा।

Covid 19 के मद्देनजर हर देश को लॉक डाउन किया गया है। इसलिए आप सभी अपने घर में रहे और सरकार के द्वारा दी जाने वाली योजना PMGKY Yojana 2021 Application Form भरके इस का लाभ लें। इस समय खासकर योजना के ज़रिये देश के गरीबो को अन्न और धन दोनों के माध्यम से सहायता प्रदान करेगी।इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के गरीब लोगो को आर्थिक रूप से मदद सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से धनराशि पहुंचा जा रहा है। आप को पता होगा की 26 मार्च 2020 को देश महिला वितमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के के द्वारा प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बारे में सभी योजनाओ के बारे में बता दिया है।

चिकित्सक एवं अन्य मेडिकल स्टाफ बीमा योजना- Medical and other medical staff insurance scheme:

चिकित्साक मेडिकल स्टाफ बीमा योजना 2021 भारत के अन्दर चिकित्सक क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी मेडिकल अधिकारिक सभी कार्यकर्त्ता जैसे की डॉक्टर नर्स मेडिकल स्टाफ आशा कर्मचारी और एनी स्टाफ को सरकार की तरफ से बहुत बड़ा तोफा दिया गया है इन सभी कर्मचारी को 50 लाख तक मेडिकल बीमा देने का फैसला किया इस योजना के अंतर्गत आने वाले मेडिकल स्टाफ नर्स आशा कर्मचारी चिकित्सक क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्मचारी को सुरक्षा उपलब्ध करना है ताकि उन्हें कोरोना वायरस से लड़ रहे मरीजो की देखभाल करने में प्रेरित करना है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2020

एलपीजी बीपीएल गैस योजना:
कोरोना वायरस आपदा को देखते हुए देश वासियों को सरकार के द्वारा एलपीजी बीपीएल गैस योजना के तहत अगले 2 महीने तक मुफ्त में गैस सिलंडर देने का फैसला किया गया गई सिलंडर उन लोगों को दिया जाएगा जिनके पास प्रधानमंत्री उज्वल योजना के तहत गैस ले रखा है ये एलपीजी बीपीएल गैस योजना लाभ उनको ही एलपीजी गैस सिलेंडर बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा साथ सभी बीपीएल परिवारों को अगले तीन महीने तक उपब्ध किया जाएगा। इस योजना में सामिल होने गरीब परिवार के लगभग 8.3 लाख लाभार्थी मिलने की उम्मीद किया जा रहा है। अधिक जानकारी पाने के लिए गैस एजेंसी से भी सम्पर्क किया जा सकता है।

PMGKY योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन

योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
किसके द्वारा शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना का लाभ गरीब परिवार
लाभार्थी देश के 80 लाख गरीब परिवार
उद्देश्य गरीब लोगों को राशन सब्सिडी के तहत पहुचाना
PMGKY योजना 2021 ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट pib.gov.inअधिसूचना यहाँ क्लिक करें

3 महीने का ईपीएफ देगी सरकार

प्रधानमंत्री के द्वारा गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार के द्वार ये भी घोषणा किया गया है की अगले 3 महीने तक इपीएफ कंट्रीब्यूशन केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा कहने का मतलब है की आने वाले 3 महीने तक भारत सरकार एके द्वारा 24 फ़ीसदी कंट्रीब्यूशन कर्मचारियों के EPF खाते में किया जाएगा इसका लाभ उन सभी कंपनियों को मिलेगा ये लाभ उनको दिया जाएगा जिस कंपनी में 100 यह उससे अधिक कर्मचारी काम करते होंगे। ये लाभ उनको दिया जाएगा जिसका वेतन 15000 से कम होगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पंजीकरण किस प्रकार से किया जाएगा।

मित्रो देश में रहने वाले जो गरीब लोग है उनको इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। जैसे की राशन आदि तो उनको कुछ आवश्यक निर्देश का पालन करते हुए प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत लाभ दिया जाएगा इसके लिए आप को कोई पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। देश में रहने वाले सभी इक्षुक और आम जनता इस लाभ राशन कार्ड के माध्यम से उठा सकते है। लाभार्थी को 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेहू और 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल प्राप्त करना होगा। राशन के लिए चावल गेहूं प्राप्त करने के लिए राशन खुदरा की दुकान (कोटा) पर जाए और अपने राशन कार्ड को दिखा कर पहले की तरह इस योजना का अधिक लाभ उठाए,

Leave a Comment